देश के कुछ प्रबुद्धजन दिल्ली स्थित IIC (इंडिया इंटेरनेशनल सेंटर ) में लोगों से मतदान की अपील की

                       फोरम फॉर डेमोक्रेटिक डायलॉग                     
                                 अपील


नई दिल्लीः फोरम फॉर डेमोक्रेटिक डायलॉग ने आज दिल्ली के इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में राउंड टेबल टेबल गोष्ठी की। इस गोष्ठी में देश भर के अलग-अलग क्षेत्रों मसलन विधि ,पत्रकारिता ,लेखक ,साहित्यकार ,सेना के पूर्व अफसर ,रक्षा विशेषज्ञ,समाजसेवी ,प्रोफेसर,चिंतकों समेत समाज के सभी वर्गों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। रिटायर्ड आईएफएस ऑफिसर डॉ. ए के मल्होत्रा जी ,गोविंदाचार्य जी ,राम बहादुर रॉय जी ,हरीश बर्णवाल जी ,भारत भूषण जी और सभी गणमान्य व्यक्तिओं ने मदतान के प्रति जागरूकता पे अपने मत को रखा जिनकी बिंदु कुछ इस प्रकार है –

गोष्ठी का विषय – ‘ Making India A More Evolved Democracy ‘

व्यापक विमर्श और चिंतन ,मनन के बाद फोरम फॉर डेमोक्रेटिक डायलॉग देश के सभी राजनितिक दलों ,उम्मीदवारों और मतदाताओं को अपील करता है।

1.हर उम्मीदवार और राजनितिक दल अपने प्रचार के दौरान मर्यादित भाषा का इस्तेमाल करे। साथ ही मीडिया भी,विषेशकर डिबेट के दौरान भाषा को लेकर संयम बनाए रखे। जिस प्रकार से प्रधानमंत्री जैसे पद पर बैठे व्यक्ति के खिलाफ अमर्यादित भाषा का इस्तेमाल किया गया। फोरम उसकी निंदा करता है। साथ ही सभी पार्टियों और उनके नेताओं को भाषा में संयम बरतने की अपील करता है।

2.मर्यादित आचरण – फोरम अपील करता है कि हम असहमति को भी पूरी तरह से सम्मान दें।

3.नैतिक मूल्यों का सम्मान करें – आज भारतीय लोकतंत्र जिस दिशा में आगे बढ़ रहा है ,जिस प्रकार से नैतिकता का क्षरण हुआ है ,वो दुर्भाग्यजनक है। भारतीय संस्कृति ,सभ्यता और परंपरा के अनुरूप फोरम अपील करता है हम सबके लिए देश सर्वोपरि होना चाहिए। इसके बदले दल और सामाजिक संगठन का स्थान होना चाहिए। और आखिर में व्यक्ति का खुद का एक स्थान होना चाहिए।

4.अपना वोट डालते समय जाति ,धर्म ,क्षेत्र की बजाए देशहित को प्राथमिकता दें।

5.सेना के प्रति पूर्ण आस्था और सम्मान की अभीव्यक्ति हो।

6.सोशल मीटडया पर, विशेषकर व्हाट्सप्प ,फेसबुक और ट्विटर पर भ्रामक एवं झूठी सूचनाओं से बचें और अपना निर्णय करें।

7.फोरम देश के सभी मतदाताओं से अपील करता है कि आप अपने राष्ट्रीय कर्तव्य का निर्वहन करते हुए अवश्य वोट देने जाएं तथा अपने साथियों और परिवार वालों के साथ बूथ पर पहुंचिए और भारी संख्या में आकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें ताकि लोकतंत्र को मजबूत बनाया जा सके और कृपया नोटा से बचें।

8.फोरम चुनाव आयोग से अपील करता है कि सोशल मीडिया के माध्यम से अफवाह और फेक न्यूज़ पर निगरानी के लिए उचित व्यवस्था करें।

सादर
फोरम फॉर डेमोक्रेटिक डायलॉग

Leave a Reply