राजनाथ सिंह ने संभाला रक्षा मंत्री का कार्यभार, तीनों सेनाओं के प्रमुख रहे मौजूद

नई दिल्लीः भारत के नए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज कार्यभार संभाल लिया है। रक्षा राज्यमंत्री श्रीपद नायक ने इस मौके पर राजनाथ को फूल देकर उनका स्वागत किया। कार्यभार संभालने से पहले राजनाथ सिंह शनिवार सुबह वॉर मेमोरियल पहुंचे और यहां शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर उनके साथ तीनों सेनाओं के प्रमुख शामिल रहे। बताया जा रहा है कि राजनाथ सिंह दोपहर 12 बजे मंत्रालय का कामकाज संभालेंगे।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर दी श्रद्धांजलि। सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत, एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ, नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह भी मौजूद रहे। राजनाथ सिंह आज रक्षा मंत्री के रूप में औपचारिक रूप से कार्यभार संभालेंगे। राजनाथ सिंह के समक्ष ढेरों चुनौतियों में सर्वाधिक महत्वपूर्ण चुनौती तीनों सेवाओं के आधुनिकीकरण के काम में तेजी लाना है। उनके लिए अन्य बड़ी चुनौती चीन के साथ लगी सीमाओं पर शांति बनाए रखने की है।

वह रक्षा मंत्री का पद्भार ऐसे समय संभाल रहे हैं जबकि भारत ने तीन महीने पहले पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकवादी शिविरों पर हवाई हमला किया और माना जा रहा है कि सीमा पार आतंकवाद से निपटने के लिए भारत इसी नीति पर आगे भी चलेगा।

सिंह को सेना, नौसेना और वायुसेना की युद्धक क्षमताओं को मजबूत बनाने की चुनौती का सामना करना है। इसकी वजह यह है कि क्षेत्रीय सुरक्षा के समीकरणों और भू राजनीतिक परिदृश्य में परिवर्तन आ रहा है।

Leave a Reply