गौतम गंभीर ‘पद्म श्री’ से सम्मानित हुए , राष्ट्रपति कोविंद ने दिया अवॉर्ड

नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर को आज (16 मार्च) को भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद्म श्री से सम्मानित किया। इस दौरान गौतम गंभीर के माता-पिता सीमा गंभीर और दीपक गंभी और पत्नी नताशा भी वहां मौजूद थीं। गंभीर ने पिछले साल ही इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा था।

भारत को दो वर्ल्ड कप (2007 टी20 वर्ल्ड कप, 2011 आईसीसी वर्ल्ड कप) जिताने वाले गंभीर का करियर काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है। गंभीर ने इन दोनों वर्ल्ड कप के फाइनल में शानदार पारियां खेली थीं और टीम इंडिया को वर्ल्ड चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। इस साल कुल 112 लोगों को पद्म अवॉर्ड्स से सम्मानित किया गया है। सोमवार को राष्ट्रपति ने 47 हस्तियों को सम्मानित किया था और आज (16 मार्च) बाकी 65 हस्तियों को पद्म अवॉर्ड्स से नवाजा गया।

पद्म अवॉर्ड्स देश के सर्वोच्च नागरिक अवॉर्ड्स में से एक है। इसमें तीन कैटेगरी हैं- पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री। इस साल चार लोगों को पद्म विभूषण, 14 लोगों को पद्म भूषण और 94 लोगों को पद्म श्री अवॉर्ड्स से नवाजा गया। गंभीर ने 3 दिसंबर 2018 को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी।

Leave a Reply