शिक्षा : सीबीएसई में नई व्यवस्था मार्च 2020 से होगी लागू, 10वीं की गणित हुई आसान

नई दिल्लीः केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 10वीं के विद्यार्थियों को गणित का पेपर अब हौव्वा नहीं लगेगा। बोर्ड ने गणित की परीक्षा के तनाव को दूर करने के लिए अब दो तरह के पेपर तैयार करने का फैसला किया है। गणित के पेपर के दो स्तर होंगे, एक बेसिक और दूसरा स्टैंडर्ड। बेसिक वाला आसान होगा, जबकि स्टैंडर्ड पेपर मौजूदा स्तर का ही होगा। नई व्यवस्था मार्च, 2020 की परीक्षा से लागू होगी।

सीबीएसई के निदेशक (अकादमिक) डॉ जोसेफ एमनुएल के अनुसार, राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा (एनसीएफ) 2005 में भी एक विषय के लिए दो स्तर की परीक्षा कराने की बात कही गई है। इससे विद्यार्थियों को विकल्प चयन करने का मौका मिल सकेगा। इससे विद्यार्थियों के तनाव को भी कम किया जा सकेगा। ऐसे में बोर्ड ने 10वीं में गणित विषय के लिए दो स्तर के पेपर शुरू करने का निर्णय लिया है।

पाठ्यक्रम, आंतरिक परीक्षाएं एक जैसी होंगी

बोर्ड के अनुसार, दोनों स्तर के पाठ्यक्रम, कक्षा, आंतरिक परीक्षाएं एक जैसी होंगी। इससे छात्रों को पूरे साल सभी टॉपिक्स को पढ़ने का मौका मिलेगा। इसके बाद वे अपनी क्षमता के आधार पर फैसला ले सकेंगे कि उन्हें कौन से स्तर की परीक्षा में शामिल होना है। हालांकि, यह नियम 9वीं की परीक्षाओं में लागू नहीं होंगे।

Leave a Reply