बीसीसीआई ने धोनी का नाम पद्मभूषण के लिए चुना

बीसीसीआई ने धोनी का नाम पद्मभूषण के लिए चुना
बीसीसीआई ने धोनी का नाम पद्मभूषण के लिए चुना

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड {बीसीसीआई} ने भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी का नाम देश के तीसरे सबसे बड़े नागरीक सम्मान पद्मभूषण के लिए प्रस्तावित किया है। इस सम्मान के सिफारिश के लिए धोनी का नाम बीसीसीआई ने सर्वसम्मति से लिया।

महेंद्र सिंह धोनी को इससे पहले भी खेल रत्न, पद्म श्री और अर्जुन अवॉर्ड मिल चुका है। अगर धोनी का नाम पद्म भूषण के लिए फाइनल होता है, तो वह ये अवॉर्ड पाने वाले 11वें क्रिकेटर होंगे। आपको बता दें कि सुनील गावस्कर, तेंदुलकर, कपिल देव, राहुल द्रविड़, चंदू बोर्डे, प्रोफेसर डीबी देवधर, कर्नल सीके नायडू, लाला अमरनाथ समेत अन्य खिलाड़ी इस अवार्ड से सम्मानित किए जा चुके हैं।

महेंद्र सिंह धोनी इकलौते ऐसे कप्तान है जिन्होने आईसीसी की सभी ट्रॉफियों पर कब्जा जमाया है। साल 2007 में धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया टी20 वर्ल्डकप चैंपियन बनी थी। वर्ष 2011 में भारतीय टीम ने 28 साल बाद वनडे वर्ल्‍डकप पर कब्जा जमाया था। इसके बाद धोनी की ही कप्तानी में भारत चैंपियंस ट्रॉफी का सरताज बना था।

वनडे में माही 10 हजार रन के आंकड़े के बेहद करीब हैं अभी तक 302 वनडे मैच में 9737 रन बना चुके हैं। धोनी का वनडे में औसत 52.34 है। धोनी ने अभी तक 10 वनडे शतक लगाया, वहीं कुल 66 अर्धशतक जड़ चुके हैं। वनडे में धोनी ने 212 छक्के जड़ें हैं, जो कि किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा जड़े गए सबसे ज्यादा है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मैच में अर्धशतक जड़ने के साथ ही धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 फिफ्टी वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बन गए थे। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली ने इस आंकड़े को छुआ है।

मौजूदा समय में धोनी सिर्फ वनडे और टी20 फॉर्मेट में भारत के लिए खेल रहे है। उन्होंने साल 2014 के अंत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ के बीच ही टेस्ट से संन्यास का ऐलान कर दिया था। उन्होंने 90 टेस्‍ट में 38.09 के औसत से 4876 रन बनाए है। जिसमें एक दोहरा शतक भी शामिल है। वहीं उन्होंने 6 शतक भी लगाए हैं।

 

About Author:

Leave a Reply