Dainik Prabha Bureau October 5, 2017
 वायुसेना प्रमुख धनोआ- पाकिस्तान के न्यूक्लियर ठिकानों को तबाह करने में वायुसेना सक्षम
वायुसेना प्रमुख धनोआ- पाकिस्तान के न्यूक्लियर ठिकानों को तबाह करने में वायुसेना सक्षम

भारतीय वायुसेना के प्रमुख बीएस धनोआ ने आज दिल्ली में सालाना प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित किया, इस दौरान उन्होंने कहा कि भारतीय वायुसेना दुश्मन को किसी भी हालत में परास्त करने की क्षमता रखती है। उनके मुताबिक किसी भी आपात स्थिति में कम से कम समय में पूरी क्षमता के साथ वायुसेना युद्ध करने में सक्षम है और अपनी दूसरी सैन्य शक्तियों का सहयोग करने में पूरी तरह तैयार है।

धनोआ ने कहा कि चीन और पाकिस्तान को माकूल जवाब देने को वायुसेना तैयार है। पाकिस्तान के न्यूक्लियर ठिकानों को तबाह करने में भी वायुसेना सक्षम है। अगर सरकार फैसला ले तो वायुसेना सर्जिकल स्ट्राइक में भी शामिल होगी। एयर चीफ मार्शल ने कहा कि अगर दो फ्रंट पर लड़ाई होती है तो हमें 42 स्क्वाड्रन की जरूरत होगी। हमारे पास प्लान B तैयार है।

उन्होंने वायुसेना के विमानों के दुर्घटनाग्रस्त और उससे जान-माल का नुकसान होने के सवाल पर कहा कि यह वायु सेना के लिए एक चिंता की वजह बना हुया है। हांलाकि वायुसेना की ओर से ऐसी दुर्घटनाओं को कम करने की कोशिश की जा रही है, साथ ही नए विमान की खरीद और ट्रेनिंग को मुस्तैद बनाने की बात कही। वायु सेना प्रमुख के मुताबिक उनके नेतृत्व में सभी सैनिक पूरी तरह से सैन्य ऑपरेशन के लिए तैयार हैं।

Leave a Reply